सुरक्षा के लिए खतरा बने फेसबुक, इंस्टाग्राम, पबजी,टिकटॉक जैसे 89 एप

Facebook Instagram PUBG TickTock apps ban for Indian army
फेसबुक (Facebook), इंस्टाग्राम (Instagram), पबजी(PUBG), टिकटॉक (TickTock) जैसे 89 एप देश की सुरक्षा के लिए खतरा बन गए हैं। भारतीय सेना के 13 लाख जवानों व अधिकारियों को 15 जुलाई से पहले अपने फोन से 89 एप से अकाउंट बंद करने और उन्हें डिलीट करने के आदेश दिए गए हैं। रक्षा मंत्रालय का मानना है कि इनसे देश की संवेदनशील सूचनाएं लीक हो रही है।

 
 
 
 
सेना ने कहा है कि इस आदेश की पालना नहीं करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। इन 89 एप में 59 चीनी एप भी शामिल हैं,जिन्हें हाल ही में भारत सरकार ने प्रतिबंधित किया है। सेना के जवानों को ऑनलाइन टारगेट करने की बढ़ती घटनाओं के बाद से सोशल मीडिया के उपयोग पर सवाल उठ रहे थे।
 
 
 
 
 

इस संबंध में सभी जवानों और अधिकारियों को परामर्श जारी किया है। जिसमें कहा गया है कि उन्हें 15 जुलाई से पहले सभी एप बंद करने होंगे। गौरतबल है कि पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई के हनीट्रेप में फंसकर उसे संवदेनशील सूचनाएं लीक करने की कई घटनाएं सामने आ चुकी है। सेना का दावा है कि पाकिस्तान और चीन एप के जरिए सूचनाएं जुटाकर देश की सीमा और नियत्रंण रेखा पर लगातार परेशानी पैदा कर रहे हैं। सेना ने संवेदनशील इलाकों में तैनात अधिकारियों से फेसबुक अकाउंट डिलीट करने को भी कहा था।
 
 
 
 
 

सेना की प्रतिबंधित सूची में शामिल एप

प्रतिबंधित सूची में 89 एप को शामिल किया गया है। इनमें प्रमुख डेटी हंट न्यूज एप, फेसबुक, इंस्टाग्राम, टिकटॉक, जूम, पबजी, न्यूज डॉग, ट्रू कॉलर, क्लब फैक्ट्री, यूसी ब्राउजर, कैम स्कैनर, ब्यूटी प्लस, वीचैट, हंगामा, स्नेपचैट, शेयरइट,टिंडर, शामिल हैं।
 
 

Related posts

Leave a Reply